उत्तराखंड प्रदेश

उत्तराखंड में फिर बदला मौसम, भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट

देहरादून, उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण मौसम ने करवट बदल ली है। ज्यादातर इलाकों में बादलों का डेरा है और बारिश की आशंका बनी हुई है। बुधवार को बदरीनाथ, केदारनाथ और हेमकुंड साहिब में हल्का हिमपात हुआ। आज कई स्थानों पर बारिश और ओलावृष्टि  की संभावना है।

प्रदेश में कुछ दिन शुष्क रहने के बाद एक बार फिर मौसम ने फिर करवट बदल ली है। बुधवार को सुबह से ही प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बादल मंडराने लगे और दोपहर बाद चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ। इसके अलावा निचले इलाकों में देर रात तक बारिश की आशंका बनी रही। मैदानों में दिनभर सर्द हवाओं ने कंपकंपी छुड़ाई। कुमाऊं के अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ व चंपावत में भी बादलों ने डेरा डाल लिया है और कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही है। पिथौरागढ़ में कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग पर गब्र्याग के निकट हिमस्खलन हो गया। ग्लेशियर का बड़ा हिस्सा टूटकर सड़क पर आने से वाहनों का संचालन ठप हो गया। मार्ग बंद हो जाने से स्थानीय ग्रामीणों के साथ ही साथ सुरक्षा बलों को भी खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार उत्तराखंड में गुरुवार और शुक्रवार को ज्यादातर इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। नैनीताल, चंपावत और ऊधमसिंह नगर में बेहद तीव्र बौछारें पड़ सकती हैं। देहरादून, हरिद्वार और पौड़ी में गरज के साथ ओलावृष्टि की आशंका है। इसके अलावा 2500 मीटर से अधिक की ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात के आसार हैं।