Main Slider राष्ट्रीय

इन राज्यों में बारिश के साथ बर्फबारी की आशंका, जानिए दिल्ली समेत उत्तर भारत के मौसम का हाल

देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में बीते दिनों बारिश होने के चलते न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज हुई है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में आज बादल छाए रहेंगे साथ ही तेज हवाएं एक बार फिर ठंड परेशान कर सकती हैं. दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 26 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 13 डिग्री रहने के अनुमान है.

आइये जानते हैं उत्तर भारत के कुछ राज्यों के मौसम का हाल

राजस्थान 

राजस्थान के कई हिस्सों में हुई बारिश के बाद मौसम सर्द हो गया है. वहीं तेज हवाएं चलने की वजह से भी ठंड महसूस की जा रही है. हालांकि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार अब मौसम साफ रहेगा और धूप निकलेगी. इस पूरे सप्ताह मौसम ऐसा ही रहने की संभावना है. आज के तापमान की अगर बात करें तो अधिकतर सभी जिलों में अधिकतम तापमान 28 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 14 डिग्री रहने के अनुमान हैं.

बिहार

प्रदेश में नमी युक्त पछुआ हवा से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. ऐसे में एक बार फिर प्रदेश के कई क्षेत्रों में मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश की स्थिति बन रही है. वहीं अगले 24 घंटों में बादल छाए रहेंगे और अधिकतम तापमान अधिकतर जिलों में 27 डिग्री तो वहीं न्यूनतम तापमान 12 डिग्री रह सकता है.

पंजाब 

पंजाब में पिछले कुछ दिनों से रुक-रुककर हुई बारिश के बाद ठंड बढ़ गई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक प्रदेश में इस पूरे सप्ताह बादल छाए रहेंगे. केवल आज मौसम के साफ रहने का अनुमान है. वहीं 2 मार्च को बारिश की संभावना जतायी जा रही है. तापमान की बात करें तो अधिकतर जिलों में अधिकतम तापमान 24 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 10 डिग्री रहने के अनुमान हैं.

जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में पिछले कुछ दिनों से लगातार मौसम में बदलाव हो रहा है और रुक-रुककर बारिश के साथ-साथ बर्फबारी भी जारी है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार आज भी कई जगहों पर बारिश की संभावना है. ये सिलसिला 2 मार्च तक चलता रहेगा. इसके बाद ही मौसम खुलेगा. श्रीनगर में आज अधिकतम तापमान 8 और न्यूनतम तापमान माइनस 2 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. जम्मू में आज अधिकतम तापमान 22 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

उत्तराखंड

उत्तराखंड के अधिकतर जिलों में आज दिन भर बदल छाए रहेंगे साथ ही बारिश के साथ कई इलाकों में बर्फबारी का अनुमान है. राज्य के अधिकतर हिस्सों में आज न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

हिमाचल

हिमाचल प्रदेश में बीते दिन बर्फबारी और बारिश के चलते कई न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज हुई है. आज भी मौसम ठंडा बना रहेगा. राज्य के अधिकतर जिलों में 11 डिग्री तो वहीं न्यूनतम तापमान 0 डिग्री रह सकता है.