राष्ट्रीय

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस: इस राज्य ने महिला कर्मचारियों को दिया बेहद खास तोहफा

हैदराबादः अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर तेलंगाना सरकार ने मंगलवार को सभी महिला कर्मचारियों के लिए विशेष अवकाश घोषित किया है. मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने सभी महिला कर्मचारियों के लिए विशेष आकस्मिक अवकाश के लिए सरकारी आदेश (GO) जारी किया है.

महिलाओं को दी बधाई

इस बीच मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (KCR) ने महिला दिवस के मौके पर महिलाओं को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विशेष अवकाश घोषित कर महिलाओं का सम्मान कर रही है. उन्होंने एक बयान में कहा कि महिलाएं सभी क्षेत्रों में पुरुषों के बराबर की भूमिका निभा रही हैं. गृहिणी के रूप में और एक महिला के रूप में परिवार के विकास में महिलाओं द्वारा निभाई गई भूमिका बहुत महान और बलिदानी है.

सबकी भलाई चाहती हैं महिलाएं 

KCR ने कहा कि तेलंगाना राज्य सरकार ने महिलाओं के वैश्विक दृष्टिकोण को आत्मसात किया है, जो अपने परिवार को व्यवस्थित करते हुए एक मां की तरह मानवता और दूरदर्शी दृष्टिकोण के साथ सभी की भलाई के लिए काम करती है.

राज्य सरकार कर रही काम

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार महिलाओं के कल्याण और उनके विकास के लिए काम कर रही है. राज्य सरकार उत्पीड़ित वर्ग, दलित और किसानों के विकास और कल्याण के लिए अथक प्रयास कर रही है. महिलाओं के कल्याण और उनके विकास के लिए राज्य सरकार ने कई योजनाओं और कार्यक्रमों की शुरूआत की थी.

10 लाख को KCR किट

KCR ने कहा कि राज्य सरकार को महिला बंधु के रूप में जाना जाता है और यह उन्हें बहुत खुशी देता है. उन्होंने कहा कि जब से तेलंगाना सरकार बनी है, तब से अब तक KCR किट के माध्यम से 10 लाख माताओं को वित्तीय और अन्य लाभों के साथ लाभान्वित किया गया है. आरोग्य लक्ष्मी, अम्मा वोडी, बूढ़ी माताओं, बीड़ी महिला श्रमिकों और सिंगल महिला को हर महीने पेंशन दी जाती है.

हर महिला को सुरक्षा

उन्होंने कहा कि शी टीमों के माध्यम से राज्य में प्रत्येक महिला को सुरक्षा दी जाती है. सरकार ने आंगनवाड़ी शिक्षकों, आशा कार्यकर्ताओं के वेतन में भी वृद्धि की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार का उद्देश्य महिलाओं को राजनीतिक और आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है.