बड़ी खबर राष्ट्रीय

NTA ने CUET 2022 का एग्जाम पैटर्न किया जारी, इस तारीख से शुरू होंगे आवेदन

नई दिल्ली: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सेंट्रल यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए नए परीक्षा नीति CUET का ऐलान किया था, जिसके बाद से छात्र बड़ी बेसब्री से परीक्षा के नए पैटर्न और उसके लिए आवेदन प्रक्रिया की आधिकारिक जानकारी का इंतजार कर रहे थे. अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इस इंतजार को खत्म कर दिया है. NTA ने CUET को लेकर पब्लिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

2 अप्रैल से शुरू होंगे आवेदन

आपको बता दें की 2 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जो कि 30 अप्रैल तक चलेगी. कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट https://cuet.samarth.ac.in/. पर जाकर अपना आवेदनन कर सकेंगे. कंप्यूटर बेस्ड CUET एग्जाम 13 भाषाओं में आयोजित होगी. 12वीं कक्षा पास करने के बाद होने वाले इस एंट्रेंस टेस्ट के मेरिट स्कोर के आधार पर देश की 45 सेंट्रल यूनिवर्सिटी में अंडरग्रैजुएट प्रोग्राम में दाखिला मिलेगा. हां! स्टेट, प्राइवेट या डीम्ड यूनिवर्सिटी इस स्कोर के आधार पर यूजी में दाखिला देने के लिए स्वतंत्र हैं. ऑब्जेक्टिव परीक्षा होगी जिसमें MCQ आधारित सवाल होंगे.

12वीं सिलेबस के आधार पर पूछे जाएंगे सवाल

वहीं, CUET में प्रश्न एनसीईआरटी 12वीं सिलेबस के आधार पर ही पूछे जाएंगे. इस साल 12वीं पास करने वाले छात्रों के साथ साथ 2021 के 12वीं पास बच्चे भी यूनिवर्सिटी की तरफ से दाखिले की अनुमति मिलने पर 2022 के सीयूईटी में बैठ सकते हैं.

इन 13 भाषाओं में होगा एग्जाम

नोटिफिकेशन के मुताबिक CUET इंग्लिश, हिंदी के अलावा तमिल, तेलगू, कन्नड़, बांग्ला, उड़िया, पंजाबी, मराठी, गुजराती, मलयालम, उर्दू, असमी यानी कुल 13 भारतीय भाषाओं में आयोजित होगी. जिसमें छात्र अपनी इच्छानुसार भाषा चुनने को स्वतंत्र होंगे. जाहिर है कि सीयूईटी में इन्हीं भाषाओं में से किसी एक भाषा में परीक्षा देना अनिवार्य होगा.

6 विषय चुनने का होगा ऑप्शन

रही बात विषय चुनने की तो चार साल के यूजी प्रोग्राम के आधार पर CUET में 27 डोमेन में से एक और ज्यादा से ज्यादा 6 विषय चुनने का विकल्प होगा, जिसमें बॉयोलॉजी या बॉयोलॉजी स्ट्डीज या बॉयोटेक्नोलॉजी, अकाउंटेंसी या कंप्यूटर अकाउंटेसी, कंप्यूटर साइंस या इंफोरमेटिक्स प्रैक्टिस, बिजनेस स्ट्डीज, केमिस्ट्री, इकोनामिक्स या बिजनेस इॅकोनोमिक्स, इंजीनरिंग ग्राफिक्स, आंत्रप्रिन्योरशिप, ज्योग्रफी, हिस्ट्री, होम साइंस, नॉलेज ट्रेडिशन, प्रैक्टिस इन इंडिया, कमर्शियल आर्ट्स, मैथमेटिक्स, लीगल स्ट्डीज, फिजिकल एजुकेशन या एनसीसी, फिज़ीक्स, पॉलिटिकल साइंस, साइकालजी, सोशियोलोजी, टीचिंग एप्टीट्यूट, एग्रीकल्चर, मासमीडिया या मास कम्यूनिकेशन, एंथ्रोपलॉजी, फाइन ऑर्ट या विजुअल ऑर्ट (स्कल्पचर या पेंटिंग) परफॉर्मिंग ऑर्ट्स (भरत नाट्यम, कत्थकली, संगीत, पर्शियन, नॉन पर्शियन, संस्कृत, ओडिसी, डांस, कथक,  ड्रामा, थियेटर, म्यूजिक और जनरल सब्जेक्ट होंगे.

जानें कैसा होगा इस परीक्षा का पैटर्न?

इस नई परीक्षा प्रणाली सीयूईटी के 3 भाग होंगे. सेक्शन ए जिसमे हिंदी, इंग्लिश के अलावा 13 भारतीय भाषाओं पर आधारित परीक्षा होगी जिसमें कि सभी छात्रों को अनिवार्य रूप से शामिल होना होगा. इसमें में 50 सवाल होंगे, जिसमें समय का खास ख्याल रखना होगा. लगभग 45 मिनट में 40 का जवाब देना होगा.

वहीं, सेक्शन वन बी, फॉरेन लैंग्वेज या फिर लिटरेचर की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए ऑप्शनल रहेगा. यह उनके लिए होगा जो कि बीए फ्रेंच, डोगरी, मैथली, मणीपुरी, स्पेनिश, जर्मन, नेपाली, पर्शियन, इटेलियन, अरेबिक, सिंधी, कश्मीरी, कोकंणी, चाइनीज, रशियन, तिबतयन, जापानी, बोड़ो भाषा में अपनी यूजी डिग्री लेना चाहते हों.

सेक्शन 2 में मनपसंद डोमेन में चुनेंगे विषय

सेक्शन 2 में स्टूडेंट को अपने मनपसंद डोमेन में से कम से कम एक और ज्यादा से ज्यादा 6 सब्जेक्ट चुनने का विकल्प होगा. इस पेपर में छात्रों को हिंदी, अंग्रेजी समेत 13 भारतीय भाषाओं में लिखने का विकल्प मिलेगा. यहां पर 50 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे, इसमें से 45 मिनट में 40 का उत्तर देना होगा. सवाल 12वीं के एनसीईआरटी सिलेबस पर आधारित होगा.

जबकि तीसरा सेक्शन जनरल पेपर का होगा. इसमें जनरल टेस्ट होंगे. इसमें 60 मिनट में 75 सवालों में से 60 का जवाब देना होगा.