Main Slider राष्ट्रीय

भारत ने की US सांसद के PoK दौरे की निंदा, पढ़े पूरी खबर

Ilhan Omar’s visit to PoK: भारत ने गुरुवार को अमेरिकी कांग्रेस की महिला सदस्य इल्हान उमर (Ilhan Omar) की पाकिस्तान (Pakistan) के कब्जे वाले कश्मीर (POK) के दौरे की निंदा की. भारत ने उनके इस दौरे को संकीर्ण मानसिकता वाली राजनीति को प्रदर्शित करना बताया. अमेरिकी सांसद इल्हान उमर 20 अप्रैल से चार दिवसीय पाकिस्तान दौरे पर हैं.

भारत ने की दौरे की आलोचना

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इल्हान उमर की पीओके दौरे की आलोचना की. अमेरिकी कांग्रेस की सदस्य अभी पाकिस्तान के चार दिवसीय यात्रा पर हैं, जहां उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनके उत्तराधिकारी शाहबाज शरीफ से भी मुलाकात की है.

अमेरिका बोला प्रायोजित नहीं दौरा

वहीं अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने अपने मीडिया से कहा, ‘जैसा कि मैं इसे समझता हूं, प्रतिनिधि उमर अमेरिकी सरकार द्वारा प्रायोजित यात्रा पर पाकिस्तान का दौरा नहीं कर रही हैं.’ अमेरिका का कहना है कि वे अपनी व्यक्तिगत यात्रा पर पाकिस्तान गईं हैं. उनका दौरा अमेरिका द्वारा प्रायोजित नहीं है.

संकीर्ण मानसिकता को प्रदर्शित करता है दौरा

बागची ने कहा, ‘हमने उनकी (इल्हान उमर के) भारतीय संघ राज्य क्षेत्र जम्मू कश्मीर के एक इलाके में यात्रा की खबरों को देखा है, जो अभी पाकिस्तान के अवैध कब्जे में हैं.’ उन्होंने कहा, ‘मैं केवल इतना कहना चाहता हूं कि अगर कोई ऐसी राजनीतिज्ञ अपनी संकीर्ण मानसिकता को प्रदर्शित करती हैं, तब यह उनका काम है.’

क्षेत्रीय अखंडता एवं सम्प्रभुता का है उल्लंघन

उन्होंने कहा कि लेकिन इस क्रम में हमारी क्षेत्रीय अखंडता एवं सम्प्रभुता का उल्लंघन होता है तब हम समझते हैं कि यह यात्रा निंदनीय है. बागची से इल्हान उमर की पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की यात्रा के बारे में सवाल पूछा गया था.

अफगानिस्तान में आतंकी हमलों पर है नजर

अफगानिस्तान में आतंकी हमलों के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि भारत उस देश में घटनाक्रम पर नजर रखे हुए है. उन्होंने कहा, ‘हमने कुछ आतंकी हमलों की खबरों को देखा है. हमने हमेशा आतंकवादी हमलों की निंदा की है. हम वहां के घटनाक्रम पर नजर रखे हुए है.’