उत्तराखंड प्रदेश

उत्तराखंड के इन तीन ज़िलों में आज भारी बारिश के असार, विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

उत्तराखंड में 21 अगस्त  को बागेश्वर, चमोली व पिथौरागढ़ जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने इसके लिए यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं कहीं तीव्र बौछार के साथ ही पर्वतीय व मैदानी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश, गर्जन के साथ बौछार हो सकती है।

22 व 23 को भी पर्वतीय क्षेत्रों में तीव्र बौछार से लेकर हल्की मध्यम बारिश का अनुमान है। देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चम्पावत जिलों के अनेक स्थानों में बारिश का अनुमान है। 24 को फिर बारिश का जोर बढ़ेगा। 24 के लिए मौसम विभाग ने राज्य में कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश का यलो अलर्ट रखा है।

प्रदेश में शनिवार सुबह तक दर्ज बारिश
जिला                         24 घंटे में दर्ज कुल बारिश-एमएम में

अल्मोड़ा                     34.4
बागेश्वर                       62.8
चमोली                       43.4
चम्पावत                     34.8
देहरादून                    112.6
पौड़ी गढ़वाल              51.2
टिहरी गढ़वाल             71.7
हरिद्वार                      27.7
नैनीताल                    78.3
पिथौरागढ़                  43.8
रुद्रप्रयाग                   49.5
उधमसिंहनगर            111.9
उत्तरकाशी                56.3
उपखंड वर्षा              58.4

देहरादून में भी हल्की से मध्यम बारिश
मौसम विभाग ने दून में रविवार को भी बारिश का अनुमान लगाया है। आसमान में आंशिक रुप से लेकर आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। हल्की से मध्यम बारिश, गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। कुछ क्षेत्रों में तीव्र बौछार से लेकर भारी बारिश का भी अनुमान है। अधिकतम तापमान 30 व न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। शनिवार को दून में अधिकतम तापमान 29.3 व न्यूनतम 21.6 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार सुबह तक पिछले 24 घंटों में सहस्त्रधारा में 206, मसूरी में 178, करनपुर में 80.5 एमएम बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने बादल फटने की आंशका से इंकार करते हुए कहा कि यह अतिवृष्टि थी और पिछले पांच छह घंटों के दौरान बारिश की वजह से यह आपदा आई। खासकर दून के मालदेवता, सहस्त्रधारा इलाके में जमकर बारिश हुई है। उन्होंने नदी, नालों, गधेरों के नजदीक रहने वाले लोगों से विशेष सतर्कता बरतने का आग्रह किया है। दून में 25 तक कहीं कहीं बारिश का अनुमान लगाया गया है।