उत्तराखंड प्रदेश

हरिद्वार में भी पैर पसारने लगा डेंगू, जाने पूरी ख़बर

देहरादून के बाद अब हरिद्वार में डेंगू ने दस्तक दे दी है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार कनखल स्थित अस्पताल में चार लोग रैपिड जांच में डेंगू पॉजिटिव पाए गए हैं। डेंगू पॉजिटिव मिले मरीजों में से दो अस्पताल में तैनात स्वास्थ्य कर्मी हैं। सीएमओ डॉ.कुमार खगेंद्र ने बताया कि सभी मरीजों की स्थिति सामान्य है।

डेंगू के चार मरीज मिलने की सूचना के बाद से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। जिला मलेरिया अधिकारी गुरनाम सिंह ने बताया कि रैपिड जांच में चार लोग डेंगू पॉजिटिव आए हैं। उन्होंने बताया कि दो डेंगू पॉजिटिव मरीज मिशन अस्पताल में काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मी हैं।

जबकि एक मरीज कनखल के पहाड़ी बाजार क्षेत्र का रहने वाला है। जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि उसी अस्पताल में यूपी में रहने वाला मरीज भी रैपिड जांच में डेंगू पॉजिटिव आया है। जिला मलेरिया अधिकारी बताया कि रैपिड जांच में डेंगू पॉजिटिव आए चारों मरीजों की एलाइजा जांच की जाएगी। उसके बाद डेंगू की पुष्टि की जाएगी।

नगर निगम ने एंटी डेंगू स्प्रे मशीन के लिए किया टेंडर
साठ वार्डों में कीटनाशक के छिड़काव के लिए नगर निगम के पास मात्र पांच फॉगिंग मशीन हैं। जिसके चलते वार्ड क्षेत्रों में कीटनाशक दवाई का छिड़काव नहीं हो पा रहा है। ऐसे में डेंगू रोग के फैलने का खतरा बढ़ रहा है। नगर आयुक्त दयानंद सरस्वती ने बताया कि नगर निगम ने 20 फॉगिंग मशीन और 20 एंटी डेंगू स्प्रे मशीन को खरीदने का टेंडर कर लिया है। एक सप्ताह में मशीनें क्रय कर छिड़काव के कार्य में तेजी लायी जाएगी।

ऋषिकुल कालोनी में मिल चुका है डेंगू का लार्वा
नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने ऋषिकुल कालोनी का निरीक्षण किया था। इस दौरान दो स्थानों पर डेंगू का लार्वा टीम को मिला था। जिसको टीम में मौजूद विशेषज्ञों ने नष्ट कर दिया था। साथ ही कालोनी के लोगों को अपने आसपास पानी जमा न होने देने के लिए जागरूक भी किया था।