18 अप्रैल तक बढ़ी नवाब मलिक की न्‍यायिक हिरासत, 23 फरवरी को हुए थे गिरफ्तार

मुंबई की विशेष PMLA अदालत ने दाऊद इब्राहिम मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ( Dawood Ibrahim money laundering case) महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक (Nawab Malik) की न्यायिक हिरासत 18 अप्रैल तक बढ़ा दी है। हालांकि इस दौरान अदालत ने उन्‍हें घर का भोजन और दवाइयों के लिए इजाजत दी है। इससे पहले न्यायिक हिरासत के दौरान उन्हें बेड, गद्दा और कुर्सी प्रदान करने की उनकी याचिका को स्वीकार कर लिया था। बीती 23 फरवरी को 62 वर्षीय नवाब मलिक को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम कास्कर से जुड़े एक भूमि सौदे से उत्पन्न कथित धन शोधन मामले में गिरफ्तार किया था। तभी से लगातार हिरासत में नवाब मलिक ने ईडी के मामले को रद करने के लिए पिछले हफ्ते बॉम्बे हाईकोर्ट का रुख किया था। लेकिन उनकी याचिका खारिज कर दी गई थी।वस्द

इसके बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने नवाब मलिक को उनके विभागों और दो जिलों के संरक्षक मंत्री पद से मुक्त करने का फैसला किया, जो मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा अन्य कैबिनेट सहयोगियों को आवंटित किए जाएंगे।

बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती

राकांपा नेता नवाब मलिक ने बॉम्बे हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। इसमें मलिक ने दावा किया है कि उनकी गिरफ्तारी पूरी तरह से अवैध है। बॉम्बे हाईकोर्ट ने 15 मार्च को नवाब मलिक के अंतरिम आवेदन को खारिज कर दिया था, जिसमें प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा उनके खिलाफ दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में तत्काल रिहाई की मांग की गई थी।

 

सीएम उद्धव ठाकरे ने साधा निशाना

महाराष्ट्र विधानसभा में सीएम उद्धव ठाकरे ने केंद्र सरकार और भाजपा पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि अगर नवाब मलिक का दाऊद इब्राहिम से सालों पुराना नाता था तो इतने साल से केंद्रीय एजेंसियां क्या कर रही थीं? मुझे लगता है कि एलओपी फडणवीस को ईडी द्वारा भर्ती किया जाना चाहिए, क्योंकि उन्होंने ईडी को सभी दस्तावेज दिए थे, जैसा कि उन्होंने कहीं कहा था। उद्धव ने कहा कि आप नवाब मलिक के इस्तीफे की मांग करें। पहले बताओ, आपने महबूबा मुफ्ती का समर्थन क्यों किया, जिन्हें अफजल गुरु और बुरहान वानी से हमदर्दी थी। दाऊद इब्राहिम कहां है? क्या किसी को पता है कि वह कहां है? पिछला चुनाव आपने राम मंदिर के नाम पर लड़ा था। क्या अब आप दाऊद के नाम पर वोट मांगने जा रहे हैं? क्या ओबामा ने लादेन के नाम पर वोट मांगे थे? गौरतलब है कि नवाब मलिक को ईडी ने दाऊद इब्राहिम से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग में गिरफ्तार किया था।

Back to top button